इस थैंक्सगिविंग में कैसे रहें समझदार?

Thanksgiving

यह गुरुवार थैंक्सगिविंग है, जिसका अर्थ परिवार-प्रेरित तनाव के एक भाप पक्ष के साथ टर्की की मदद करना हो सकता है। बस इसके बारे में सोचकर आप सोच रहे हैं कि क्या अतिथि बाथरूम आपकी माँ के अनुचित रूप से उच्च मानकों को पूरा करने के लिए पर्याप्त साफ है।

या अपने आप से पूछें कि क्या कोई आपके वजन पर पूरी तरह से अप्रकाशित टिप्पणी करने जा रहा है। या यदि आपके चाचा युवा जोड़े को असहज प्रश्नों के साथ परेशान करने की योजना बना रहे हैं कि वे कब घर बसाएंगे और बच्चे होंगे। 

भले ही आप इस साल की मेजबानी नहीं कर रहे हों, हर परिवार के पास अनसुलझे चीजें हैं जो सभी के एक साथ होने पर खत्म हो जाती हैं। थैंक्सगिविंग मेहमानों के लिए भी बहुत कुछ हो सकता है। अभिभूत महसूस करने के लिए कोई आपको दोष नहीं देगा।

ये चिंता-उत्तेजक क्षण थैंक्सगिविंग के गर्म और फजी, कद्दू-मसालेदार बाहरी की सतह के ठीक नीचे दुबक जाते हैं। लेकिन वे भी जीवन का हिस्सा हैं, इसलिए हम यहां मदद करने के लिए हैं।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इन तनावपूर्ण स्थितियों को थोड़ा और अधिक प्रबंधनीय महसूस कराने के लिए फिर से तैयार कर सकते हैं।

पता लगाएँ कि समस्याएँ वास्तव में क्या हैं

प्रत्येक थैंक्सगिविंग सभा में, हमेशा एक परिवार का सदस्य होता है जो अपने गुस्से को उनमें से सर्वश्रेष्ठ होने देता है, जिससे समूह के बाकी सदस्यों के लिए यह अजीब हो जाता है। दूसरा चचेरा भाई लैरी पागल है फुटबॉल का खेल चालू नहीं है।

सोफे पर बहुत सारे तकिए हैं। रास्ते में ट्रैफिक खराब था। पिछले साल तालिका में उनकी बेहतर सीट थी। लेकिन आमतौर पर, वह जो कहता है कि वह पागल है, वह वास्तव में पागल नहीं है। 

जॉन ब्रैडशॉ ने अपनी पुस्तक हीलिंग द शेम दैट बाइंड्स यू में लिखा है कि, “क्रोध [एक] हमारी भलाई के लिए वास्तविक या आसन्न खतरों का संकेत है।” याद रखें, हम में से बहुत से लोग कुछ समय के लिए समूह सेटिंग में नहीं रहे हैं और सामाजिककरण की यह हड़बड़ी भारी लग सकती है, लेकिन तनाव अक्सर क्रोध के गलत विस्फोट के रूप में प्रकट होता है।

स्थिति को दूर करने का उपाय उतना ही सरल हो सकता है जितना कि बड़े समूह से कुछ मिनटों के लिए दूर हो जाना और साथ में टहलना। लैरी वेंट करने के लिए जाता है, और आपको कुछ मिनटों के लिए प्रीप कर्तव्यों को सौंपना पड़ता है। जीत जीतो।

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परिवार पहले, खाना दूसरा

आपके बुरे सपने साकार हो गए हैं। टर्की जल गया है। यह थैंक्सगिविंग पर किया जाने वाला सबसे जघन्य पाप है। टर्की-भूखे लाश से भरे कमरे के दर्शन आपके सिर को भर देते हैं।

आप कल्पना करते हैं कि वे आपके जले हुए पक्षी को तिरस्कार से देख रहे हैं और आश्चर्य करते हैं कि क्या आप चुपके से बाहर निकल सकते हैं और बिना किसी को देखे किसी और के धन्यवाद के लिए ड्राइव कर सकते हैं। या, आप जानते हैं, बस गाड़ी चलाते रहें, एक बर्नर फोन खरीदें, अपना नाम बदलें, और कभी पीछे मुड़कर न देखें। जो कुछ भी काम करता है।

यह दुनिया के अंत की तरह महसूस करने के बावजूद, जिन चीजों के बारे में हम चिंतित हैं, वे अक्सर किसी और के लिए नहीं बल्कि हमारे लिए बड़ी बात होती हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी से संकेत लेते हुए, पहले अपनी भयावह सोच के अलावा स्थिति की वास्तविकता का आकलन करके चिंता सर्पिल को रोकें।

में चिंता विकार के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सा, डॉ. एंटोनिया एन. काज़कुर्किन और डॉ. एडना बी. फ़ोआ बताते हैं, “सीबीटी को आमतौर पर एक अल्पकालिक, कौशल-केंद्रित उपचार के रूप में परिकल्पित किया जाता है, जिसका उद्देश्य रोगी के विचारों, व्यवहारों या दोनों को बदलकर दुर्भावनापूर्ण भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को बदलना है।” इस मामले में, स्थिति के तथ्यों का परीक्षण करके अपने सर्पिल को रोकने की सीबीटी तकनीक का प्रयास करें।

वास्तव में टर्की का जलना परेशान करने वाला है, संकट नहीं। एक बार जब आप खुद को यह याद दिलाते हैं, तो आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया सही आकार की हो सकती है। हो सकता है कि यह जली हुई टर्की वह समस्या नहीं है जिसे आपने अपने दिमाग में बनाया है। 

वैसे भी, थैंक्सगिविंग के बारे में बड़ा रहस्य यह है कि वास्तव में कोई भी टर्की पसंद नहीं करता है। यह हमेशा थोड़ा सूखा होता है और यह प्लेट की जगह लेता है जिसे हम सभी मीठे आलू के पुलाव के दूसरे स्कूप पर उपयोग करेंगे।

अपने आप को सबसे खराब स्थिति की कल्पना करने दें

आपकी चचेरी बहन अमांडा ने अपने नए बच्चे का नाम “y” रखा, भले ही हर कोई जानता हो कि आपके दूसरे चचेरे भाई जेस वर्षों से कह रहे हैं कि वह अपने बच्चे का नाम “y” रखना चाहती है। 

अचानक, यह महसूस करना शुरू हो सकता है कि मैडलीन एक “वाई” स्थिति के साथ थैंक्सगिविंग को बर्बाद करने जा रही है। क्या वे इसे अजीब बना देंगे? क्या वे बहस करेंगे? क्या जेस निष्क्रिय-आक्रामक रूप से बच्चे को “मेड-लाइन” कहेगा?

मैडलिन-गेट पहले से ही कमजोर शांति को बर्बाद करने की धमकी देता है। लेकिन अपने आप से पूछें, “सबसे बुरा क्या हो सकता है?” चचेरे भाई एक दूसरे को मेज पर बर्फीले चकाचौंध देते हैं? निष्क्रिय आक्रामक टिप्पणियां की जाती हैं? एक पल लें और याद रखें कि आप हर किसी की भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते।

वास्तव में, आप केवल अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप लोगों को खुश करने वाले हैं, तो कभी-कभी ऐसा करना आसान होता है। व्हाट मेंटली स्ट्रॉन्ग पीपल डोंट डू व्हाट के लेखक एमी मोरिन के अनुसार , “खुश करने की उत्सुकता आत्म-मूल्य के मुद्दों से उपजी है।”

याद रखें कि आपकी खुशी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी आप मेजबानी कर रहे हैं। उन्हें आपस में झगड़ने दें या एक-दूसरे को मौन उपचार दें और बाकी परिवार पर ध्यान केंद्रित करने की पूरी कोशिश करें जो दिन का आनंद लेने आए थे। 

अपने मन को पानी की तरह बनाओ

यहां तक ​​​​कि अगर ये विशिष्ट समस्याएं आपके साथ प्रतिध्वनित नहीं होती हैं, तो एक तरकीब है जो आने वाली किसी भी समस्या के लिए काम करेगी: पानी की तरह दिमाग रखें।

जैसा कि डेविड एलन ने अपनी उत्पादकता पुस्तक गेटिंग थिंग्स डन में लिखा है : “एक कंकड़ को एक स्थिर तालाब में फेंकने की कल्पना करो। पानी कैसे प्रतिक्रिया करता है? उत्तर, इनपुट के बल और द्रव्यमान के लिए पूरी तरह से उचित है; फिर शांत हो जाता है। यह ओवररिएक्ट या कम प्रतिक्रिया नहीं करता है।”

पानी की तरह दिमाग होने का मतलब है उत्तेजनाओं को लेना, उससे उचित तरीके से निपटना और वापस शांत हो जाना। इन सभी छोटे तनावों से आप निपट रहे हैं? वे कंकड़ हैं, तुम्हारे तालाब में फेंक दिए गए हैं। बाहर लहर, और फिर वापस लेना। 

रिकी फिर से टेबल पर निन्टेंडो स्विच खेल रहा है? आंटी सिंडी आपकी हरी बीन्स बादामी रेसिपी की आलोचना कर रही हैं? पानी की तरह मन। स्क्रैच करें कि – अपने दिमाग को ग्रेवी की तरह बना लें। ग्रेवी सिर्फ एक है थोड़ा सा पानी से अधिक गहरा। 

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